Thursday, May 16 2024 | Time 14:10 Hrs(IST)
 logo img
  • मधुपुर जल्द बनेगा अमृत भारत स्टेशन, एडीआरएम ने लिया तैयारियों का जायजा
  • Virat Kohli Retirement: जानिए कब रिटायरमेंट लेंगे Virat Kohli? बताया रिटायरमेंट प्लान
  • लौकी के जूस में शहद मिलाकर पीने से है कई फायदे, डेंगू-चिकनगुनिया में अत्यंत कारगर
  • लौकी के जूस में शहद मिलाकर पीने से है कई फायदे, डेंगू-चिकनगुनिया में अत्यंत कारगर
  • Education Loan Scheme: छात्रों को अब पढ़ाई के लिए मिलेगा 'Student Credit Card' का लाभ, फटाफट करें Apply
  • अपने कार्यों में लौटे झारखंड हाईकोर्ट के अधिवक्ता, एक वकील के खिलाफ कोर्ट के एक्शन से थे आक्रोशित
  • गया का मोस्ट वांटेड दो लाख का इनामी बदमाश हजारीबाग में धरा गया
  • सरकार के निर्देश पर 20 लाख कनेक्शनों का किया गया वेरिफिकेशन
  • कोडरमा जिला का झरकी, बिशनपुर और सपहा गांव विकास से है कोसों दूर
  • बुंडू के बुढ़ाडीह गांव में चुआं का पानी पीने को मजबूर हैं ग्रामीण
  • यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! राजस्थान का सफर हुआ आसान, चलेगी नई ट्रेन
  • चुरचू का तरबूज लोगों को गर्मी से दिला रहा राहत, किसानों की भी हो रही अच्छी कमाई
  • झारखंड में जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, जानें कब से शुरू होगी मानसून की बारिश
  • 35 साल के शख्स ने की अपनी 50 साल की Live-in partner की हत्या
  • गर्मी के दिनों पेट को ठंडा रखता है यह 'झारखंडी साग', मिलते हैं कई विटामिन और मिनरल्स
झारखंड


PM मोदी ने 35 हजार 700 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

धनबाद को मिला विकास योजनाओं की सौगात
PM मोदी ने 35 हजार 700 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज धनबाद को विकास योजनाओं की सौगात दिया. पीएम मोदी सिंदरी में डोमगढ़ हेलीपैड से हर्ल के सीसीआर रूम पहुंचे. कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ राज्य के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन, केंद्रीय मंत्री और खूंटी के सांसद अर्जुन मुंडा, राज्यपाल डॉ सीपी राधाकृष्ण, झारखंड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी, सांसद पशुपतिनाथ सिंह समेत हर्ल सिंदरी के एमडी एसपी मोहंती उपस्थित है.



हर्ल सिंदरी के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने पीएम मोदी को अंग वस्त्र देकर उनका स्वागत किया. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा स्वागत भाषण देते हुए कहा कि पीएम ने निरासा के माहौल के बाद इस खाद कारखाने को पुनर्जीवित किया है. भारत सरकार के माध्यम से देश भर में कई खाद कारखाने शुरू किए जा रहे है. कई वर्षों से यह कारखाना बंद था, लेकिन प्रधानमंत्री की पहल के बाद इस कारखाने को फिर से खोला गया है. देश 21वी सदी का विकसित भारत बनेगा. झारखंड के मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन ने कहा कि झारखंड में सिंचाई को लेकर व्यवस्था मजबूत करने की जरूरत है. इस खाद कारखाने का लाभ मिलेगा.




पीएम मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया. पीएम ने सिन्दरी स्थित हर्ल कारखाने का उद्घाटन करने के साथ ही वहां से धनबाद रेल मंडल को सौगात दिया. इसके साथ ही हर्ल सिंदरी के प्लांट में स्थित सीसीआर रूम का अवलोकन किया. उन्होंने अधिकारियों से उसकी जानकारी भी ली. प्रधानमंत्री धनबाद रेल मंडल में 13,674 करोड़ रुपये की लागत से सात विकास योजनाओं का शिलान्यास किया है. इसके साथ ही 3,953 करोड़ की लागत से हुए विकास कार्यों का भी उद्घाटन किया है. 




पीएम ने बरवाड्डा में जनसभा को किया संबोधित 


पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 10 सोलों मे हमने आदिवासी समुदाय, गरीबों, युवाओं और महिलाओं के विकास को प्राथमिकता देते हुए झारखंड के लिए काम किया है. हमें अपने देश को 'विकित' बनाना है. 2047 से पहले इस भारत दुनिया की सबसे तेज़ गति से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. भारत ने सभी उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन किया है. अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में आर्थिक विकास दर 8.4% थी. एक 'विकसित भारत' के लिए बनाना, झारखंड एक विकसित राज्य है, यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है. इसके बाद वह धनबाद के बरवाअड्डा के लिए रवाना हो गए.


 #WATCH | Jharkhand: At a public rally in Dhanbad's Sindri, PM Modi says, "In the last 10 years, we have worked for Jharkhand while prioritizing the development of the tribal community, poor, youth and women. We have to make our country 'Viksit' before 2047. India is among the… pic.twitter.com/8Sx4FF4Z0u




विकास योजनाओं की सौगात


बता दें कि सोननगर-अंडाल रेल लाइन पर तीसरी और चौथी रेल लाइन का निर्माण कार्य है. इसके निर्माण से न सिर्फ माल ट्रेनों को आवाजाही के लिए अलग से रेल लाइन मिल जायेगी. बल्कि यात्री ट्रेनें भी बेरोकटोक पटरी पर दौड़ सकेंगी. साथ ही, भविष्य में इस रूट पर हाईस्पीड ट्रेनों को भी आसानी से चलाया जा सकेगा. इससे आर्थिक रूप से भी रेलवे को काफी फायदा होगा. इसी नई रेल लाइन पर पहली बार चलने वाली देवघर-डिब्रूगढ़ ट्रेन को पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाया है. 




वहीं, पीएम बरवाअड्डा में जनसभा को संबोधित कर रहे है. 1.30 बजे भाषण खत्म करने के बाद कार्यक्रम स्थल से हवाईपट्टी पहुंचेंगे और फिर यहां से 1.45 (पौने दो बजे) हेलीकॉप्टर से पश्चिम बंगाल के आरामबाग के लिए रवाना हो जाएंगे.


ये भी पढे़ें- जमशेदपुर के मानगो में आपसी रंजिश को लेकर दो पड़ोसियों के बीच जमकर हुई मारपीट


चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती


पीएम मोदी के आगमन को लेकर धनबाद जिला और पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. धनबाद में जैप और आइआरबी से लगभग 8 हजार जवानों की तैनाती की गई है. ड्यूटी में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी है, इसे लेकर विशेष ध्यान रखने को कहा गया है. सभी को अपने वरीय अधिकारियों के आदेश का पालन करना है.

अधिक खबरें
Minister Alamgir Alam से 6 दिनों तक पूछताछ करेगी ED, PMLA कोर्ट ने दी मंजूरी
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 7:29 AM

डर कमीशन मामले में झारखंड सरकार में ग्रामीण विकास मंत्री और कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम को ईडी 6 दिनों तक रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी. इसे लेकर कोर्ट ने ईडी को मंजूरी दे दी है

JAC board ने 8वीं और 11वीं के रिजल्ट को लेकर जारी किया ताजा अपडेट
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 10:54 AM

JAC board द्वारा कुछ समय पहले 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया गया था. अब ऐसे में झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) जल्द ही 8वीं और 11वीं का परिणाम भी जारी करने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आज या इस वीक किसी भी समय जैक बोर्ड नतीजे जारी कर सकता है. छात्रों की जानकारी दें,

अपने कार्यों में लौटे झारखंड हाईकोर्ट के अधिवक्ता, एक वकील के खिलाफ कोर्ट के एक्शन से थे आक्रोशित
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 12:54 PM

झारखंड हाईकोर्ट द्वारा एक वकील के खिलाफ एक्शन की प्रक्रिया से नाराज सभी अधिवक्ता आज (16 मई) गुरूवार को अपने कार्यों पर वापस लौट गए है. बता दें, जिस वकील के खिलाफ कोर्ट ने एक्शन लिया था उसे डबल बेंच ने राहत दी है

झारखंड दौरे पर मध्य प्रदेश के CM डॉ मोहन यादव, बरही और जयनगर में जनसभा को करेंगे संबोधित
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 7:09 AM

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव 16 मई यानी आज झारखंड दौरे पर रहेंगे. वे आज हजारीबाग और कोडरमा लोकसभा में जनसभा को संबोधित करेंगे. डॉ मोहन यादव हजारीबाग जिल के बरही के चतरो स्थित जेल मैदान में 10:30 बजे से सभा को संबोधित करेंगे.

गर्मी के दिनों पेट को ठंडा रखता है यह 'झारखंडी साग', मिलते हैं कई विटामिन और मिनरल्स
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 11:44 AM

झारखंड प्रकृति की गोद में बैठा एक ऐसा राज्य है अगर आप इस प्रदेश के जगलों का सैर करेंगे तो आपको यहां एक से एक बढ़कर कई प्रकार के बहुमुल्य औषधीय भंडार मिलेंगे. जिसे आदिवासी समाज के लोग अपने आहार में नियमित रुप से शामिल करते है. इनके आहार में शामिल कई साग जटिल बीमारियों को भी रोकने में अपना क्षमता रखता है.